Sunday ,October 20, 2024
होमछत्तीसगढ़सक्सेस का 3D फैक्टर, क्या है जुनून और शौक में अंतर, सपनों को कैसे पूरा करें? पढ़ें- मोटिवेशनल ट्रेनर के टिप्स...

सक्सेस का 3D फैक्टर, क्या है जुनून और शौक में अंतर, सपनों को कैसे पूरा करें? पढ़ें- मोटिवेशनल ट्रेनर के टिप्स

 Newsbaji  |  Dec 13, 2022 02:14 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

रायपुर. छत्तीसगढ़ इंश्योरेंस प्रोफेशनल्स लीग (CGIPL) 2022 का आयोजन राजधानी रायपुर में किया गया. कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ से लगभग 1500 इंश्योरेंस अभिकर्ता शामिल हुए. रायपुर के दीन दयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित इस कार्यक्रम में जीवन में सफलता और मोटिवेशन के संबंधों और काम करने के तरीकों के बारे में बताया. कार्यक्रम में बताया गया कि बड़े सपने कैसे देखने चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए.

सीजीआईपीएल में मुख्य वक्ता के रूप में देश में नामी टीओटी एडवाइजर शैलेश जोशी शामिल हुए. शैलेश ने बताया कि कैसे सपनों को पूरा करने के लिए प्लानिंग के साथ काम करें. कार्यक्रम में मशहूर मोटिवेशनल ट्रेनर और लाइफ कोच काजिम रजा शामिल हुए. काजिम ने सक्सेस के 3 डी फैक्टर के बारे में चर्चा की. रजा ने बताया कि किसी भी काम में सफल होने के लिए डी फैक्टर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. पहला डी है डिसिजन (निर्णय), दूसरा डी है डिटरमिनेशन (दृढ़ निश्चय) और तीसरा डी है डिसिप्लिन (अनुशासन). जो भी इन तीन डी फैक्टर को समझ ले वो जरूर सक्सेस होगा. आपकी जरूरत ही आपका मोटिवेशन है.

शौक और जुनून में अंतर

लाइफ कोच हिमानी ने बताया कि जिंदगी में खुश रहने और सफल बनने के लिए कुछ बातों को समझना भी जरूरी है. खासकर अपने शौक और जुनून में अंतर को समझना होगा. उदाहरण के लिए क्रिकेट खेलने में आपको मजा आता हो और आपका शौक भी हो, लेकिन विराट कोहली और धोनी के लिए क्रिकेट जुनून है. इसलिए वे क्रिकेट में सक्सेस हैं और आप नहीं. शौक मजे के लिए होता है और जुनून सक्सेस के लिए. कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के राहुल अग्रवाल ने बताया कि कैसे अपने विचारों से आप दुनिया जीत सकते हैं. दिल्ली वक्ता जितेंद्र गोयल ने बताया कि कैसे आप छोटी-छोटी एक्टिविटी से लोगों को इंश्योरेंस आसानी से समझा सकते हैं. काजिम रजा ने अभीकर्ताओं को गाइड किया कि भविष्य में इंश्योरेंस एजेंट का क्या रोल है और उन्हें MDRT, COT, TOT बनने के लिए प्रेरित किया. कार्यक्रम के आयोजनकर्ता डिजिटल सॉल्यूशन के संस्थापक दिवाकर मौर्य ने बताया कि सीजीआईपीएल का मकसद इंश्योरेंस अभीकर्ताओं को मोटिवेट करना है और समाज में इंश्योरेंस की महत्वता को घर-घर तक पहुंचाना है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft