Tuesday ,October 22, 2024
होमछत्तीसगढ़इंदौर के 56 भोग की तर्ज पर रायपुर में बनेगा 36 भोग फूड पार्क, देखें कैसे आएगा नजर...

इंदौर के 56 भोग की तर्ज पर रायपुर में बनेगा 36 भोग फूड पार्क, देखें कैसे आएगा नजर

 Newsbaji  |  Apr 14, 2023 07:01 PM  | 
Last Updated : Apr 14, 2023 07:01 PM
रायपुर में इंदौर के 56 भोग की तर्ज पर 36 भोग फूड पार्क का निर्माण जल्द शुरू होगा.
रायपुर में इंदौर के 56 भोग की तर्ज पर 36 भोग फूड पार्क का निर्माण जल्द शुरू होगा.

रायपुर. इंदौर के 56 भोग के बारे में तो जानते ही होंगे, या फिर घूमकर भी आ गए होंगे. अब ठीक इसी तर्ज पर छत्तीसगढ़ के रायपुर में 36 भोग फूड पार्क बनने जा रहा है. नगर निगम रायपुर इसका निर्माण तेलीबांधा थाना के सामने व कृष्ण कुंज के बगल में स्थित मैदान में कराएगा. वहीं ऑर्किटेक्ट ने फाइनल ड्राफ्टिंग कर इसकी ड‍िजाइन भी तैयार कर ली है. जबकि नगर निगम ने इसका प्रस्ताव भी राज्य सरकार को भेज दिया है.

बता दें कि इंदौर में जो 56 भोग नाम से फूड पार्क बनाया गया है, उसके देशभर में चर्चे हैं. वहां खाने के एक से बढ़कर एक स्टालों के साथ ही बच्चों के खेलने की जगह, जिम आदि की जगह है. उसकी डिजाइन भी अत्याधुनिक ढंग से तैयार की गई है, जो सभी को भाता है. लेकिन, अब रायपुर में भी उसी तर्ज पर फूड पार्क बनने का रास्ता साफ हो गया है. दरअसल, नगर निगम ने पहले ही इसका प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया था, लेकिन सामान्य सभा से पारित नहीं होने के कारण इसे अस्वीकार कर दिया गया था. अब सामान्य सभा से पास होने के बाद इसे दोबारा मंजूरी के लिए भेजा गया है.

ये रहेगी खासियत
बता दें कि तेलीबांधा में बनने वाले 36 भोग फूड पार्क को 114 एकड़ में तैयार किया जाएगा. यहां पर लोग 36 प्रकार के व्यंजनों का आनंद ले पााएंगे. इसे बनाने में कुल 12 करोड़ 36 लाख रुपये खर्च होंगे. इसके साथ ही गार्डन, लैंड स्केपिंग व पास में स्थित अवंति विहार तालाब के सौंदर्यीकरण कर इसे खास बनाया जाएगा. लोग यहां आकर मौज-मस्ती कर सकेंगे. वाकिंग करने के साथ ही सपरिवार या दोस्तों के साथ पिकन‍िक भी मना सकेंगे. बच्चों के खेलने के लिए स्पोर्ट्स जोन भी रहेगा और पार्किंग की भी व्यवस्था रहेगी.

ऐसे दिखेगा 36 भोग फूड पार्क


जिस कंपनी को इसका नक्शा तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई थी, उसके आर्किटेक्ट ने ड्राइंग डिजाइन तैयार कर निगम प्रबंधन को सौंप दिया है. यह सभी को पसंद भी आ गया है. जब बस मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा. बता दें कि इसे पीपीपी मोड पर संचालित किया जाएगा. यानी बनने के बाद इसके रखरखाव व संचालन के लिए इसे ठेके पर दिया जाएगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft