Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़कांकेर में लाखों रुपये के इनामी 3 हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, 1 आईईडी एक्सपर्ट्र से मिले 2-2 हजार के नोट...

कांकेर में लाखों रुपये के इनामी 3 हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, 1 आईईडी एक्सपर्ट्र से मिले 2-2 हजार के नोट

 Newsbaji  |  May 21, 2023 02:34 PM  | 
Last Updated : May 21, 2023 02:34 PM
कांकेर में 3 हार्डकोर नक्सली पकड़े गए हैं.
कांकेर में 3 हार्डकोर नक्सली पकड़े गए हैं.

कांकेर. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभाव‍ित कांकेर जिले में पुलिस और सुरक्षा बलों को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. दरअसल, उन्होंने 3 हार्डकोर नक्सलियों को गिरफ्तार किया है, जिन पर लाखों रुपये का इनाम सरकार ने घोषित किया हुआ है. एक तो आईईडी प्लांट करने में महारत हासिल करने वाला है. उनके पास से 8 किलो का आईईडी, वॉकीटॉकी व अन्य समान के साथ ही दो-दो हजार रुपये के नोट भी मिले हैं, जिन्हें वे खपाने वाले थे.

कांकेर पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि बीएसएफ और जिला पुलिस की संयुक्त टीम नक्सल प्रभावित कोयलीबेड़ा क्षेत्र के केसोकोडी, गट्टाकाल, गोमे की ओर सर्चिंग के लिए निकली थी. तभी केसोकोडी पहाड़ी जंगल में 3 संदिग्ध लोग जवानों को देखकर भागने लगे. उन्हें घेराबंदी कर पकड़ा गया. पकड़े गए नक्सल‍ियों में पीलू राम आंचला उत्तर बस्तर डिवीजन कंपनी नंबर 5 सेक्शन ए में डिप्टी कमांडर है. जबकि रमेश पुनेम उर्फ बुधरु कंपनी नंबर 5 का सदस्य है. इन दोनों नक्सलियों के ऊपर आठ-आठ लाख रुपये का इनाम घोषित है. जबकि एक अन्य नक्सली पुनऊ राम मंडावी नक्सली जनमिलिशिया सदस्य व सप्लाई टीम का सदस्य है.

सामान सप्लाई का लिस्ट भी मिला
बता दें कि नक्सली पुनऊ राम के पास से सामानों का एक लिस्ट भी मिला है. यानी वह इनकी सप्लाई करने वाला था. लेकिन, सामान पहुंचाने से पहले ही पुलिस व सुरक्षा बलों के हत्थे चढ़ गया. ये भी बताया जा रहा है कि पकड़े जाने के समय वह अपने साथियों को जवानों के मूवमेंट की जानकारी भी वॉकीटॉकी के जरिए दे रहा था.

2 हजार रुपये के 3 नोट भी मिले
तलाशी के दौरान इन नक्सलियों के पास से दो-दो हजार रुपये के तीन नोट भी मिले हैं. इन्हें भी वे खपाने की फिराक में रहे होंगे. दरअसल, केंद्रीय रिजर्व बैंक ने इन नोटों को अब चलन से बाहर करने का निर्णय लिया है. इसके बाद से इन नोटों को खपाने की कवायद शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि इसी सिलसिले में नक्सलियों ने ये नोट रखे थे.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft