Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़12 साल का बच्चा नहीं झेल पा रहा था इंग्ल‍िश मीडियम का दबाव, अपनी रेंजर ने 20 दिन घूमता रहा शहर-दर-शहर...

12 साल का बच्चा नहीं झेल पा रहा था इंग्ल‍िश मीडियम का दबाव, अपनी रेंजर ने 20 दिन घूमता रहा शहर-दर-शहर

 Newsbaji  |  Mar 07, 2024 05:24 PM  | 
Last Updated : Mar 07, 2024 05:24 PM
भिलाई से निकलकर बालक साइकिल से 20 दिन घूमता रहा.
भिलाई से निकलकर बालक साइकिल से 20 दिन घूमता रहा.

भिलाई. छत्तीसगढ़ के भिलाई में रहने वाले एक 12 वर्षीय बालक का एडमिशन उसके पेरेंट्स ने हिंदी मीडियम से निकालकर इंग्लिश मीडियम में करा दिया. बच्चा ये दबाव नहीं झेल पाया और अपनी रेंजर साइकिल से घर से निकल गया. इस बीच वह रायपुर से लेकर बिलासपुर के आसपास व मुंगेली तक पहुंचा और फिर वापस रायपुर की ओर आ रहा था. 20 दिनों के लंबे इंतजार के बाद और 1000 सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद पुलिस ने उसे सकुशल बरामद किया.

पुलिस ने बच्चे से जानकारी ली तो बताया कि वह मंदिरों में और कहीं भंडारा लगा रहता था, वहां खाना खा लेता था. इस तरह अकेले ही उसने 20 दिन गुजारे थे. बता दें कि बच्चा बीते 16 फरवरी को हाउसिंग बोर्ड चरोदा स्थित अपने घर से अपनी रेंजर साइकिल से घर से निकला था. रात तक उसके नहीं लौटने पर परिजनों ने उसकी खोजबीन शुरू की. कहीं पता नहीं चलने पर पुलिस को सूचना दी. पुलिस ने गुम इंसान के रूप में मामला दर्ज करने के साथ ही अपहरण की आशंका के तहत भी जुर्म दर्ज क‍िया. साथ ही उसकी तलाश भी शुरू कर दी.

खंगाले 1000 सीसीटीवी फुटेज
बच्चे की तलाश के लिए पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खंगालने शुरू किए. आखिरकार पता चला कि बच्चा अपनी रेंजर साइकिल से टोल प्लाजा कुम्हारी के पास से अकेला रायपुर की ओर जाता दिखाई दिया. इस तरह अलग-अलग दिशा के रास्तों में लगे कैमरों की जांच के बाद आखिरकार ये स्पष्ट हुआ कि वह रायपुर शहर से होकर बिलासपुर रोड पर गया है. फिर मुंगेली की ओर जाने का पता चला. 20 दिनों बाद जब बच्चा मिला तब वह मुंगेली की ओर से वापसी कर रहा था. इस पूरी कवायद में कुल 1000 फुटेज की पुलिस ने जांच की थी.

उत्तरप्रदेश से आया था भिलाई
पुलिस ने बताया कि बच्चा करीब 8 माह पहले उत्तरप्रदेश के एक गांव से यहां आया हुआ था. गांव में वह हिंदी मीडियम स्कूल में पढ़ता था. यहां आने के बाद उसका दाखिला चरोदा के एक इंग्लिश मीडियम स्कूल में करा दिया गया. बच्चे के बताए अनुसार, वह पढ़ाई नहीं कर पा रहा था. इसीलिए उसने पढ़ाई से बचने के लिए भागने की योजना बनाई और घर से निकल गया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft