Friday ,October 18, 2024
होमकारोबारRBI ने रेपो रेट में 0.40% की बढोतरी, अब लोन की EMI होगी महंगी, जानिए आगे और क्या?...

RBI ने रेपो रेट में 0.40% की बढोतरी, अब लोन की EMI होगी महंगी, जानिए आगे और क्या?

 Newsbaji  |  May 04, 2022 04:37 PM  | 
Last Updated : Jan 16, 2023 01:27 PM
रेपो रेट में 0.40 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी
रेपो रेट में 0.40 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को रेपो रेट में 0.40 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी की घोषणा की। गवर्नर ने बताया कि केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्मति से रेपो दर में 40 बीपीएस बढ़ाने के लिए मतदान किया है। अब यह दर 4.4 फीसद हो गई है। रेपो दर में इस बढ़ोतरी से होम लोन, कार लोन, और पर्सनल लोन की EMI बढ़ने का अंदेशा है। CRR में भी 50 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी की गई है।

वहीं, RBI गवर्नर ने महंगाई को काबू करने पर फोकस की बात कही है। उनका बयान ऐसे समय आया है जब वैश्विक मुद्रास्फीति भारत की रिकवरी के लिए एक चुनौती पेश कर रही है। बता दें कि, यूएस फेडरल रिजर्व रिकॉर्ड मुद्रास्फीति को काबू करने के लिए प्रमुख ब्‍याज दर में 50 आधार अंक की बढ़ोतरी कर सकता है।

दरअसल, रेपो रेट वह कर्ज की वह दर होती है जिस पर बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक से उधारी लेते हैं। इससे बैंक के फंड की लागत बढ़ जाती है। परिणामस्‍वरूप, होम लोन, कार लोन और पर्सलन लोन जैसे कर्ज की दरों में बैंक इजाफा करते हैं। दूसरी तरफ, लोगों से फंड जुटाने के लिए बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट जैसे प्रोडक्‍ट की ब्‍याज दरों में इजाफा करते हैं। जानकारों की मानें तो अगर आप एफ.डी करवाने की योजना बना रहे हैं तो अभी थोड़ा इंतजार कर लें।

इधर, आरबीआई गवर्नर ने अप्रैल में मौद्रिक नीति समीक्षा में वित्त वर्ष 2023 के लिए मुद्रास्फीति के अनुमान को संशोधित कर 5.7 प्रतिशत किया था और आर्थिक विकास की दर को 7.2 प्रतिशत पर रखा था। इससे पिछली मौद्रिक नीति की समीक्षा में आरबीआई ने अपना फोकस ग्रोथ के बजाय मुद्रास्फीति पर करने का संकेत दिया था।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft