Friday ,October 18, 2024

हमारे बारे में

पत्रकारिता के लिए समर्पित और उत्साहित लोगों की हमारी टीम दबाव-प्रभाव से मुक्त, बेधड़क और बेहिचक ‘न्यूजबाजी’ करेगी. राजनीति, अपराध और ग्लैमर से भरी खबरों के दौर में आपतक, आपके काम की खबर पहुंचाना ‘न्यूजबाजी’ की अहम जिम्मेदारी है. संवैधानिक तरीके से बहसबाजी, हुनरबाजी, सौदेबाजी और चिट्ठीबाजी करने का मंच भी है ‘न्यूजबाजी.’ छत्तीसगढ़ की माटी की महक समेटे इस मीडिया संस्थान का मुख्य उद्देश्य यहां की संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, खान-पान सहित बेबाकी से छत्तीसगढ़ियों की बात दुनिया के साथ करना भी है. साथ ही हर वर्ग के उन जरूरी मुद्दों को भी प्रमुखता से उठाना है, जो दूसरे मीडिया संस्थानों से नजरअंदाज कर दिए जाते हैं. ‘न्यूजबाजी’ का ध्येय सूचनाओं का संचार हर हिस्से तक करना है.

निलेश त्रिपाठी

------

प्रिंट और डिजिटल पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा समय से सक्रिय. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से अखबारी दुनिया में एंट्री, भिलाई में दैनिक भास्कर, हरिभूमि, नई दुनिया में राजनीति, शिक्षा, अपराध से जुड़ी खबरें कवर करते रहे.. अगस्त 2017 से 20 अप्रैल 2023 तक न्यूज 18 हिंदी के साथ सफर रहा. यहां नक्सल समस्या, राजनीति, स्वास्थ्य, अपराध, सामाजिक समस्याओं की ग्राउंड रिपोर्ट किया. रिपोर्टिंग के साथ ही यहां न्यूज एडिटर की जिम्मेदारी भी निभाने का मौका मिला. इसी दौरान मुझे स्वास्थ्य समस्या पर काम करने वाली संस्था 'REACH' के साथ 'REACH Media Fellowship-2020-21' और जेंडर आधारित समस्याओं पर काम करने वाली विश्व की नामी संस्था 'Population First' की Laadli Media Fellowship-2022 अवार्ड हुई. कॉर्पोरेट जगत की 'आराम की नौकरी' से उबासी हो रही थी. अब नया सफर 'Newsbaji' के साथ शुरू हो रहा है. जंगलों में भटकने का शौक, पर्यटन और विशेषकर खान-पान में रुचि; सामाजिक जंगली प्राणी हूं. खुद के शौक के लिए कविताएं भी लिखता हूं.

गार्गी वर्मा

------

राष्ट्रीय अंग्रेजी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस में 4 साल बतौर रिपोर्टर काम करने के बधाई अब एक स्वतंत्र पत्रकार की तरह छत्तीसगढ़ में काम कर रही हूं. आदिवासीबहुल इलाकों के भौतिक, सामाजिक, आर्थिक और प्राकृतिक द्वंद और नक्सलवाद-जन्य मुद्दों पर लिखने में खासी रुचि है. पिछले आठ सालों से देश के विभिन्न क्षेत्रों और संस्थानों से पत्रकारिता करने के बाद अब न्यूज़बाजी के साथ हूं.

मुकेश चन्द्राकर

------

शौकिया तौर पर 2011 से बस्तर के खूबसूरत जंगलों से आदिवासियों की कहानियां देश दुनिया को दिखाते हुए पत्रकारिता जुनून में तब्दील हो गयी. 'बंसल न्यूज' में 2 साल, 2 साल ही 'सहारा समय' और लगभग 6 सालों तक 'न्यूज 18 छत्तीसगढ़' के लिए खबरें की. अब 'बस्तर जंक्शन' के माध्यम से बस्तर की कहानियां बिन किसी दबाव प्रभाव के दुनिया को दिखा रहा हूं. विशेष अनुबंध के तहत 'न्यूजबाजी' पर भी मेरी खबरें पढ़ीं, देखीं जा सकती हैं. रोमांचकारी सफर पर निकलना, जंगलों में खबरों की तलाश में भटकना, नयी जगह जाना, नए लोगों से मिलना, उनसे सीखना और नए दोस्त बनाना विशेष तौर पर भौतिक विकास से मिलों दूर अंदरूनी क्षेत्रों के आदिवासियों के बीच रहना दिल को सुकून देता है.

विकास तिवारी

बस्तर में साल 2014 में 'न्यूज एक्सप्रेस' से पत्रकारिता की शुरुआत. फिर 'स्वराज एक्सप्रेस' और 'आईएनएच 24' में बतौर रिपोर्टर काम किया. साल 2016 से ही 'एनडीटीवी इंडिया' और 2021 से 'हिंदूस्तान टाइम्स हिंदी' के लिए बस्तर की खबरें कर रहा हूं. साल 2020 में बस्तर को करीब से समझने और समझाने के उद्देश्य से खुद का यू ट्यूब चैनल 'बस्तर टॉकीज' शुरू किया. अब विशेष अनुबंध के तहत 'न्यूजबाजी' में भी मेरी रिपोर्ट पढ़ी और देखी जा सकती है. शांत जगह पर अकेले घंटों समय बिताना पसंद है.

नेहा जायसवाल

कॉलेज के बाद से ही मीडिया सेक्टर से जुड़कर काम करने की इच्छा थी. मेरा मानना है कि एक हाउस वाइफ सबसे अच्छी प्रबंधक हो सकती है. नया सफर न्यूजबाजी के साथ शुरू हुआ है. यहां एडमिन और प्रबंधन की जिम्मेदारी मुझपर है. देश-दुनिया की ताजा तरीन खबरों से अपडेट रहने की हमेशा कोशिश रहती है. नए बिजनेस आइडिया पर काम करना मुझे अच्छा लगता है.

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft