Friday ,October 18, 2024
होमचिट्ठीबाजीमेरे पति की हत्या की और नक्सली बता दिया, मुझे न्याय चाहिए...पढ़ें- मुख्यमंत्री को लिखी आदिवासी की चिट्ठी...

मेरे पति की हत्या की और नक्सली बता दिया, मुझे न्याय चाहिए...पढ़ें- मुख्यमंत्री को लिखी आदिवासी की चिट्ठी

 Newsbaji  |  Mar 13, 2022 01:03 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

मेरे पति, मानू राम नुरेठी निवासी ग्राम भरंडा, जिला नारायणपुर 23 और 24 जनवरी के बीच रात रात को पुलिस द्वारा मारा गया, जिसके लिए मुझे न्याय चाहिए. पुलिस मुझपर बहुत दबाव बना रही है कि मैं उनके अनुसार बयान दूं, जिसके कारण मुझे मानसिक तनाव है.

रविवार जनवरी 23 की शाम मेरा पति अपने दोस्तों के साथ शिकार के लिए जंगल गए थे. वे वापसी के रास्ते में थे, जब वे पुलिस डीआरजी द्वारा मारे गए. मुझे पता चला कि कुछ पुलिस वालों ने पहले उनके पैरों पर मारा. और उनको गिराया और डीआरजी के जवानों ने उनको पहंचाना कि वे मानु और एक डीआरजी जवान के भाई हैं. पर उसके बाद भी उसको मारा गया.

अगली सुबह पुलिस ने पूरी खबर फैला दी कि एक नक्सली को मारे हैं. साथ में नक्सली सामाग्री जब्त होनी भी दिखा दी. जो एक दम झूठ है. मेरा पति पुलिस में भर्ती होना चाहता था और बस्तर फाइटर्स के लिए फॉर्म भी भरा था. उसका भाई डीआरजी जवान है. 15 फरवरी के दिन मैंने भरंडा थाने में मेरे पति की हत्या के बारे में एक शिकायत दी है. मेरी मांग है कि उस शिकायत पर एफआईआर दर्ज हो, जो कि अभी तक नहीं हुआ है.

15 फरवरी को ही मैंने और मेरे परिवार जनों ने एसडीएम जांच में हमारा बयान दिया था. हमपर दबाव है कि हम अपना बयान बदलें. फरवरी को जिला SP ने घोषणा की कि मुझे 5 लाख रुपये दिए जाएंगे. 4 मार्च को सुबह मुझे SP कार्यालय में बुलाया गया. वहीं SP ने कहा कि नए एसपी को बताना कि मानू नक्सली और पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ में मारा गया. यही बात ASP ने भी कहा. उसी दिन (4 मार्च) शाम को TI प्रहलाद साहू ने एक नोटरी द्वारा 5 लाख का हमारे परिवार में विभाजन कैसे हो यह लिखवा लिया. मेरे और मानू के भाई रैनू से हस्ताक्षर ले लिया. यह मामला हमारे परिवार का है. इसमें पुलिस को दखल नहीं देना चाहिए. उसी समय एक कोरे कागज पर भी मेरे और रैनू के हस्ताक्षर ले लिए. मैंने TI प्रहलाद साहू से वह कागज पढ़ने के लिए मांगा है. पर मुझे नहीं दिया गया है. मुझे पता नहीं है कि उसमें क्या लिखा गया है और वह किसको भेजा गया है.

मेरे पति की हत्या हुई है और मैं न्याय चाहती हूं, मैं चाहती हूं कि मुझपर या मेरे वकील पर कोई दबाव नहीं दिया जाए.
आवेदिका
-मानबत्ती पति मानूराम नुरेठी
ग्राम भरंडा, तहसील एवं जिला नारायणपुर
छत्तीसगढ़

(Disclaimer: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर निवासी मनबत्ती नुरेठी द्वारा 12 मार्च 2022 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम लिखी चिट्ठी को बगैर एडिट किए (जैसा लिखा वैसा ही) प्रकाशित किया गया है. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह हैं. इसके लिए Newsbaji किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है)

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft